Nissan Ariya EV Launche : Hyundai IONIQ 5, Kia EV6 और MG ZS EV को देगी कड़ी टक्कर

Nissan Ariya EV Launch : Nissan मोटर कंपनी ने हाल ही में भारत में Ariya EV के लिए पेटेंट दायर किया है, जो इस बात का संकेत है कि यह जल्द ही देश में लॉन्च होने की योजना बना रही है।

Nissan Ariya EV एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) है जिसका पहली बार 2020 में अनावरण किया गया था। यह एक क्रॉसओवर एसयूवी है जो दो बैटरी आकारों में उपलब्ध है: 66 kWh और 87 kWh। 66 kWh बैटरी की रेंज 259 मील (417 किमी) है, जबकि 87 kWh बैटरी की रेंज 304 मील (490 किमी) है। एरिया दो अलग-अलग पावरट्रेन के साथ भी उपलब्ध है: एक सिंगल-मोटर रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) पावरट्रेन और एक डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) पावरट्रेन। आरडब्ल्यूडी पावरट्रेन 214 हॉर्सपावर और 243 एलबी-फीट टॉर्क पैदा करता है, जबकि एडब्ल्यूडी पावरट्रेन 389 हॉर्सपावर और 442 एलबी-फीट टॉर्क पैदा करता है।

Nissan Ariya EV Exterior & Interior

Nissan Ariya EV Exterior & Interior
Ariya EV Exterior & Interior

Nissan Ariya EV एक स्टाइलिश और भविष्य की दिखने वाली एसयूवी है। इसमें लंबी, कम प्रोफ़ाइल के साथ एक चिकना और वायुगतिकीय डिज़ाइन है। एरिया के सामने के हिस्से पर एक बड़ी, वी-आकार की ग्रिल लगी हुई है। हेडलाइट्स संकीर्ण और चिकनी हैं, और वे ग्रिल में एकीकृत हैं। एरिया का साइड प्रोफाइल स्मूथ और फ्लोइंग है। एरिया का पिछला सिरा पतला और कोणीय है, और इसमें एक हाई-माउंटेड स्पॉइलर है। एरिया विभिन्न रंगों में उपलब्ध है, जिनमें काला, सफेद, सिल्वर, लाल और नीला शामिल है।

निसान एरिया का इंटीरियर विशाल और आरामदायक है। डैशबोर्ड साफ़ और सुव्यवस्थित है, और इसमें एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। सीटें सहायक और आरामदायक हैं, और वे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से ढकी हुई हैं। एरिया में एक विशाल कार्गो क्षेत्र भी है।

Nissan Ariya EV Features

Nissan Ariya EV
Nissan Ariya EV Features

Nissan Ariya EV के अंदर की तरफ एक सिंपल और साफ सुथरा केबिन है। डैशबोर्ड साफ और अव्यवस्थित है, और इसमें एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट प्रणाली है। सीटें सहायक और आरामदायक हैं, और वे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्रियों से ढकी हुई हैं।

READ MORE  इस दिवाली Best Seller Yamaha MT15 V2 घर लाये मात्र 7000 रूपये EMI देकर

एरिया में मानक के रूप में निम्नलिखित सुविधाएं शामिल हैं:

  • एक 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट प्रणाली
  • एक 6.6-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
  • एक बोस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम
  • ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो
  • निसानConnect EV सेवाएं
  • प्रोपाइलोट असिस्ट 2.0
  • ई-पेडल

12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट प्रणाली एरिया के केबिन का केंद्र बिंदु है। इसमें एक स्पष्ट और आसान-से-उपयोग इंटरफ़ेस है। इंफोटेनमेंट प्रणाली कनेक्टेड कार सेवाओं के साथ भी सुसज्जित है, जो ड्राइवरों को अपने वाहन को अपने स्मार्टफोन से दूर से नियंत्रित करने की अनुमति देता है। 6.6-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर ड्राइवरों को महत्वपूर्ण ड्राइविंग जानकारी प्रदान करता है, जैसे कि गति, ईंधन की बचत और रेंज। बोस प्रीमियम ऑडियो सिस्टम उत्कृष्ट ऑडियो गुणवत्ता प्रदान करता है।

एरिया में उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग किया गया है, जो इसे एक आरामदायक और आरामदायक सवारी बनाता है। सीटें अच्छी तरह से गद्देदार हैं और लंबी यात्राओं के लिए आरामदायक हैं।

कुल मिलाकर, निसान एरिया एक स्टाइलिश, विशाल और सुविधा से भरपूर इलेक्ट्रिक वाहन है। इसका केबिन साफ और सुथरा है, और इसमें कई आधुनिक सुविधाएं हैं।

Nissan Ariya EV Safety Features

Nissan Ariya EV
Nissan Ariya EV Safety

ये Nissan Ariya EV पर उपलब्ध कई सुरक्षा सुविधाओं में से कुछ हैं। कार को नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (एनएचटीएसए) से 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग और इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर हाईवे सेफ्टी (आईआईएचएस) से टॉप सेफ्टी पिक+ रेटिंग भी मिली है।

यहां निसान एरिया ईवी की कुछ प्रमुख सुरक्षा विशेषताएं दी गई हैं:

  • Automated Emergency Braking (AEB) with Pedestrian Detection: यह प्रणाली कार के सामने पैदल चलने वालों और वाहनों का पता लगा सकती है और टक्कर होने पर स्वचालित रूप से ब्रेक लगा सकती है।

  • Lane Departure Warning (LDW) with Lane Keeping Assist (LKA): यह सिस्टम यह पता लगा सकता है कि कार अपनी लेन से बाहर जा रही है या नहीं और स्वचालित रूप से उसे अपनी लेन में वापस ले आती है।

  • Blind Spot Warning (BSW) with Blind Spot Intervention (BSI): यह प्रणाली कार के ब्लाइंड स्पॉट में वाहनों का पता लगा सकती है और साइड मिरर में एक श्रव्य चेतावनी और एक दृश्य संकेतक के साथ ड्राइवर को चेतावनी दे सकती है। यदि ड्राइवर किसी अंधेरी जगह पर लेन बदलने का प्रयास करता है, तो टकराव को रोकने के लिए बीएसआई प्रणाली स्वचालित रूप से ब्रेक लगा सकती है।

  • Rear Cross Traffic Alert (RCTA): यह सिस्टम कार के रिवर्स होने पर पीछे से आने वाले वाहनों का पता लगा सकता है और ड्राइवर को श्रव्य चेतावनी और दृश्य संकेतक के साथ चेतावनी दे सकता है।

  • Intelligent Around View Monitor (I-AVM): यह प्रणाली कार के परिवेश का 360-डिग्री दृश्य प्रदान करती है, जो चालक को बाधाओं और अन्य वाहनों से टकराव से बचने में मदद कर सकती है।

  • ProPILOT 2.0: यह सिस्टम एक अर्ध-स्वायत्त ड्राइविंग सिस्टम है जो ड्राइवर को हाईवे पर कार की गति और स्टीयरिंग को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

READ MORE  Get Best Diwali Dhamaka Offer Mahindra XUV300

अपनी सुरक्षा सुविधाओं के अलावा, Nissan Ariya EV में कई अन्य विशेषताएं भी हैं जो इसे पर्यावरण के प्रति जागरूक ड्राइवरों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाती हैं। कार की प्रति चार्ज 304 मील तक की लंबी रेंज है, और इसे डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 30 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

Nissan Ariya EV उन ड्राइवरों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो एक सुरक्षित, स्टाइलिश और पर्यावरण-अनुकूल कार की तलाश में हैं।

Nissan Ariya EV Additional Features

Nissan Ariya EV
Nissan Ariya EV Performance
  • 12.3-inch touchscreen infotainment system
  • 6.6-inch digital instrument cluster
  • Bose premium audio system
  • Apple CarPlay and Android Auto
  • NissanConnect EV Services
  • ProPILOT Assist 2.0
  • e-Pedal
Feature Specification
Battery capacity 66 kWh or 87 kWh
Range 259 miles (417 km) or 304 miles (490 km)
Powertrain Single-motor rear-wheel-drive (RWD) or dual-motor all-wheel-drive (AWD)
Horsepower 214 hp (RWD) or 389 hp (AWD)
Torque 243 lb-ft (RWD) or 442 lb-ft (AWD)
0-60 mph 7.5 seconds (RWD) or 5.1 seconds (AWD)
Top speed 100 mph (RWD) or 112 mph (AWD)
Charging time 30 minutes to 80% with a DC fast charger

Nissan Ariya EV Price in India

निसान एरिया की शुरुआती कीमत ₹49.4 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) है। यह कीमत 66 kWh बैटरी पैक और सिंगल-मोटर रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) पावरट्रेन वाले बेस मॉडल के लिए है। टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल की कीमत ₹58.4 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) है। यह कीमत 87 kWh बैटरी पैक और डुअल-मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) पावरट्रेन वाले मॉडल के लिए है।

6 kWh बैटरी पैक वाला RWD मॉडल 87 kWh बैटरी पैक वाले AWD मॉडल की तुलना में कम महंगा है क्योंकि इसमें छोटा बैटरी पैक और कम शक्तिशाली पावरट्रेन है। बेस मॉडल में मानक सुविधाओं की सूची टॉप-ऑफ-द-लाइन मॉडल की तुलना में कम है, इसलिए इसका मूल्य भी कम है।

READ MORE  Volvo EM90 अब तक की Best Luxurious Electric MPV अपने 5 Star Safety Rating के साथ जल्दी होगी लॉन्च।

निसान एरिया की कीमतें भारत में लॉन्च होने पर Hyundai IONIQ 5, Kia EV6 और MG ZS EV जैसी अन्य इलेक्ट्रिक एसयूवी से प्रतिस्पर्धी होंगी।

निसान एरिया खरीदारों को कई वित्तीय सहायता विकल्पों के लिए पात्र बनाती है। इनमें ऋण, किस्त योजनाएं और इलेक्ट्रिक वाहन सब्सिडी शामिल हैं। भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान करती है। सब्सिडी की राशि वाहन की कीमत और बैटरी पैक की क्षमता पर निर्भर करती है।

निसान एरिया उन ड्राइवरों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो एक स्टाइलिश, विशाल और सुविधा से भरपूर इलेक्ट्रिक वाहन की तलाश में हैं। यह उन ड्राइवरों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो एक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर एक ईवी की तलाश में हैं।

निसान एरिया के संभावित प्रतिस्पर्धियों में Hyundai IONIQ 5, Kia EV6 और MG ZS EV शामिल हैं। ये सभी वाहन समान रेंज और सुविधाएँ प्रदान करते हैं, लेकिन वे अलग-अलग मूल्य बिंदुओं पर उपलब्ध हैं।

Leave a comment