BMW 7 दमदार इंजन और लग्जरी लुक के साथ लांच हुई Series 740D MSport

BMW  ने अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक BMW 7 M Series, i7 M70 xDrive लॉन्च करके बढ़ते भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह BMW के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो इलेक्ट्रिक गतिशीलता को अपनाने और उनके कारों की श्रृंखला का विस्तार करने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ध्यान देने वाली बात यह है कि यह विशिष्ट इलेक्ट्रिक वाहन भारत में पूरी तरह से ( Completely Built Unit ) निर्मित इकाई (CBU) के रूप में बेचा जा रहा है। यह भारतीय ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता, वाली प्रीमियम कारों को प्रदान करने की BMW की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

BWM 7 Series 740D MSport

BMW 7 Series 740D MSport
BMW 7 Series 740D MSport

इसके अतिरिक्त, प्रसिद्ध जर्मन वाहन निर्माता  ( BMW ) ने भारत में, लोकप्रिय मॉडल 7 सीरीज का एक प्रिमियम मॉडल पेश करके अपने कारों की पेशकश का विस्तार किया है। 7 Series डीजल मॉडल अब एमस्पोर्ट मॉडल के अतिरिक्त आकर्षण के साथ आता है, जो अधिक शक्ति और अतिरिक्त सुविधाओं की एक श्रृंखला लाता है।

यह रणनीतिक निर्णय न केवल उन भारतीय उपभोक्ताओं की प्राथमिकताओं को पूरा करता है जो अपने वाहनों में अधिक शक्ति की तलाश में हैं, बल्कि विभिन्न बाजार क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्पों की पेशकश करने की BMW की प्रतिबद्धता को भी उजागर करता है।

READ MORE  Mahindra Thar 5 door :लॉन्च डेट, Awesome लुक्स, और फीचर्स यहाँ देखे।

अत्यधिक प्रतिस्पर्धी ऑटोमोटिव उद्योग में, इलेक्ट्रिक M Series और अपडेटेड 7 Series मॉडल के साथ बीएमडब्ल्यू का भारतीय बाजार में प्रवेश उन भारतीय लोगों के बीच रुचि पैदा करने के लिए बाध्य है जो प्रीमियम और लग्जरी कारों के शौकीन है।

BMW 7 Series 740i Msport और i7 M70 को बारीकी से देखने पर पता चलता है कि दोनों के बीच ज्यादा ध्यान देने योग्य अंतर नहीं हैं। इन दोनों वाहनों में उनकी विशेषताओं और डिजाइन के मामले में काफी हद तक समानता है।

BMW 7 Series and 740i Msport Price

BMW 7 Series 740D MSport
BMW 7 Series 740D MSport

भारतीय बाजार में BMW 7 सीरीज 740i Msport की कीमत शुरुआत में 1.78 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम तय की गई थी। हालाँकि, इस मॉडल की नई कीमत को संशोधित कर 1.81 करोड़ रुपये एक्स-शोरूम कर दिया गया है। यह इसकी पिछली कीमत की तुलना में 3 लाख रुपये की वृद्धि दर्शाता है, जिससे यह अब पहले की तुलना में काफी अधिक महंगा हो गया है।

BMW i7 Price in India.

भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में, BMW i7 Xdrive60 की कीमत 2.03 करोड़ रुपये है, जो इसे संभावित खरीदारों के लिए एक बड़ा निवेश बनाता है। हालाँकि, नई BMW i7 M70 xdrive की शुरूआत के साथ, इस प्रीमियम इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदने की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। i7 M70 xdrive की कीमत अब 2.50 करोड़ रुपये है।

BMW 7 Series Design and looks.
BMW 7 Series 740D MSport
BMW 7 Series 740D MSport

BMW 7 Series 740 M Sport में इसके पेट्रोल मॉडल के समान डिज़ाइन हैं। इसके सामने एक पारंपरिक और भव्य किडनी ग्रिल है, जो BMW के शानदार सौंदर्य की पहचान है। इस ग्रिल का पूरक एक स्प्लिट हेडलाइट सेटअप है जो वाहन के शानदार स्वरूप में योगदान देता है।

7 Series के पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में, BMW उच्च गुणवत्ता वाले 20-इंच मिश्र धातु पहियों ( Alloy Wheel ) का एक सेट प्रदान करता है जो न केवल दृश्य अपील को बढ़ाता है बल्कि उत्कृष्ट पकड़ और स्थिरता प्रदान करके बेहतर प्रदर्शन में भी योगदान देता है।

READ MORE  KTM RC 125 Festival Offer : The Perfect Ride for Every Beginner.

इसके अतिरिक्त, डिज़ाइन में, आप इस वाहन के किनारों पर M स्पोर्ट बैज भी देख सकते हैं, जो स्पोर्टीनेस का स्पर्श जोड़ता है और इस मॉडल की प्रदर्शन-उन्मुख प्रकृति पर जोर देता है। इन डिज़ाइन तत्वों का समावेश समग्र दृश्य अपील को बढ़ाता है और बीएमडब्ल्यू 7 Series 740M Sport के प्रीमियम रंग रूप को दिखाता है।

BMW 7 Series Interior
BMW 7 Series 740D MSport
Interior BMW 7 Series 740D MSport

BMW 7 सीरीज 740M स्पोर्ट का केबिन इंटीरियर एक शानदार डैशबोर्ड डिज़ाइन प्रदान करता है। हालाँकि नई बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ में पिछले मॉडल के समान डैशबोर्ड डिज़ाइन बरकरार रखा गया है, लेकिन इलेक्ट्रिक मॉडल काले और ग्रे प्रीमियम लेदर के समान एक केबिन थीम पेश करता है। इसके अलावा, यह इलेक्ट्रिक मॉडल विभिन्न आंतरिक तत्वों में कार्बन फाइबर के उपयोग को शामिल करता है।

केबिन का इंटीरियर Luxury सौंख की एक उन्नत भावना का अनुभव कराता है, पीछे के यात्रियों के आराम और सुविधा को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई उत्कृष्ट सुविधाओं को शामिल करता है। पीछे बैठने वालों के लिए, एक बड़े आकार का डिजिटल डिस्प्ले है जो पीछे की सीट के अनुभव को पूर करता है,  और बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज 740एम स्पोर्ट को उन व्यक्तियों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है जो स्टाइल और आराम दोनों को महत्व देते हैं।

Watch This Review on Youtube

Safety Features in BMW 7 Series

सुरक्षा सुविधाओं के संदर्भ में, 7 सीरीज के ICE (Internal Combustion Engine) और इलेक्ट्रिक मॉडल दोनों आवश्यक सुरक्षा तत्वों की एक श्रृंखला से सुसज्जित हैं। इनमें 7 एयरबैग, एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, सभी बैठने वालों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम और एक उत्कृष्ट 360 डिग्री कैमरा  प्रणाली शामिल हैं।

READ MORE  How Artificial Intelligence Masters Pokémon: Red, Blue, and Yellow

इसके अतिरिक्त, ये वाहन अब तक उपलब्ध सबसे उन्नत ADAS ( उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणाली ) तकनीक से संचालित होते हैं। यह तकनीक न केवल आवश्यक सुरक्षा उपाय प्रदान करती है, बल्कि अनुकूली क्रूज़ नियंत्रण, लेन-कीपिंग सहायता, टकराव से बचाव और कई अन्य नवीन कार्यों जैसी सुविधाएँ प्रदान करके ड्राइविंग अनुभव को भी बढ़ाती है। ये व्यापक सुरक्षा सुविधाएँ ड्राइवरों और यात्रियों दोनों को अच्छी तरह से सुरक्षित रखने और ड्राइविंग अनुभव को यथासंभव सुरक्षित और सुखद बनाने की प्रतिबद्धता दर्शाती हैं।

BMW 7 Series Engine Specification
Model xDrive60 M70 xDrive
Engine 3-litre inline 6 Turbo Petrol 3-litre inline 6 Diesel
Power 381PS 286PS
Torque 520Nm 650Nm
Transmission 8-speed automatic 8-speed automatic
Acceleration 0-100kmph 5.4 seconds 6 seconds
Battery 101.7kWh 101.7kWh
Power 544PS 650PS
Torque 745Nm 1,015Nm
Range Up to 625km 560km
Acceleration 0-100kmph 4.7 seconds 3.7 seconds

I am a Content Writer at 4NewsTV.com: Bringing Stories to Life. As a content writer at 4NewsTV.com, my job is to take news and make it interesting and easy to understand. I research, write, and share stories that keep our readers informed and entertained.

Leave a comment